Mar 7, 2016

ये मेआर...

ये मेआर...

बेटियो से
मधु मिश्रित ध्वनि से पुछा

कहाँ से लाती हो, 
ये मेआर
नाशातो की सहर            
हुनरमंद तह.जीब,और तांजीम
सदाकत,शिद्दतो की मेआर,
जी..
मैने हँस कर कहाँ
मेरी माँ ने संवारा..
उसी ने बनाया है
स्वयं को कस कर
हर पलक्षिण में

इक नई कलेवर के लिए

शनैः शनैः पोशाक बदल कर

औरो को नहीं
बस..
खुदी को सवांरा...
इल्म इस बात की
कमर्जफ हम नहीं

हमी से जमाना है...
                © पम्मी 

Feb 14, 2016

कल की जिक्र कर...









जुम्बिशे  तो  हर    इक   उम्र  की  होगी 
कसमसाहटों की  आहटें  भी  होगींं ,
शायद   इसलिए  ही 
कल  की  ज़िक्र  कर 
आज  ही  संवर  जाते , 
ज़िस्त  यू  ही
कटती  जाती 
किसी  ने  कहाँ ?
क्यू  कल  की  चिंता . . 
वो  भी  आजमा  कर.. 
रुकी  हुई  सी  ज़ीस्त 
कसमसाती   ज़ज़्बातों  की  आहटें 
शायद   इसलिए  ही 
कल  की  ज़िक्र  कर 
आज  ही संवर  जाते  हैं 
हर  उम्र  की  देहरी   को 
इस  तरह  लांघे  जाते हैं 
क्या  जाने ?
इम्ऱोज  का  फ़र्दा    क्या  हो 
पर  हर  ज़ख़्म   पिए   जाते  हैं 
हर  खलिश  को   दफ़न कर 
मुदावा  खोज़  लाते  हैं 
शायद वो  फ़र्दा  हमारा  होगा 
ये  सोच कर ,. 
ज़ुम्बिशें  ही  सही 
               दरमांदा ,पशेमान से मुलाकात भी                                                                                               पर बाज़ाब्ता
हर  उम्र  के  इक  देहरी  को
कुछ इस तरह 
लांघे  जाते  हैं.. 

                                      - ©पम्मी सिंह 'तृप्ति' ..✍️.   

(बाज़ाब्ता-नियमपूवर्क, दरमांदा-विवश, ईमरोज़-आज़,मुदावा-दवा,इलाज)




                                                                                                         चित्र  गूगूल के संभार  से                                                                                                                          

Jan 31, 2016

कह दो इन

कह  दो इन आइनों को 
नत हुआ है सच 
दस्तूर है आज का 
छद्म  रूप  के  सभी  है भक्त्त 
रोष  की आंच  में 
सभी  है  मस्त 
सत्य की  आंच कम  न  पड़  जाए 
इसलिए  लेखनी  को  सहारा मानती हूँ. .
                                                  - © पम्मी 
चित्र -पम्मी  सिंह




Jan 18, 2016

Swarth

                       स्वार्थ 

'स्वार्थ ' शब्द   पर परिज्ञप्ति   चंद  परिज्ञा 
जी हाँ, स्वार्थ   ऐसी  प्रवृति  जो  हम  सभी  में  विराजमान ..  
एक  संज्ञा  और  भाव  जो  सर्वथा  नकारात्मकता  ही संजोए   हुए  है। 
प्रश्न  है  स्वार्थ  है क्या ? सच  तो यह  है  कि  मात्र  यह  कभी  खुद  की भावनाओ 
को  परिमार्जन  करना  तो  कभी  वचन   या   कर्मो  को  रक्षा  करना ही  है। अन्य 
भावो  की  तरह असमंजसता  की  स्थिति यहाँ भी  है इसलिए पर्ितर्कण 
कर  संकल्पता और सवेदशीलता  की  पृष्ठभूमि  को सुदृढ़  करना  होता  है। 
स्वार्थ  की  सकारत्मकता लोगो को आपस  में  जोड़  रखी  है। कर्त्तव्य
निर्वहन  की ओर अग्रसर होती  हुए   उत्तम  से  अतिउत्तम  की ओर  जाती  है। 
बरशर्ते  स्वार्थ  हानिरहित  हो अव्यवक्त  रूप  मे   हमारे जीवन  का  आधार  है। 
                   मुख्तलिफ़  शब्द  होकर  भी राग -अनुराग ,  हर्ष - विषाद ,मोह -माया ,
गर्व पूर्ण  आनन्द  की  उद्गम  स्थल  है  तो  कभी   मर्म -वेदना  का  कारण। 
खुद  के  विकास  का स्रोत  होकर सभी  के जीवन  शामिल  परन्तु  रहस्यवादिता 
के साथ  हेय  दृष्टिकोण  .. परन्तु  पैठ  महत्वपूर्ण  है। अगर  मात्रा  निश्चित 
और  अनुपात  में  हो तो अनुभूति   और  अभिव्यजना  दोनों  निखरेगी  साथ                                                     ही   यथार्थ जीवन  में  समन्वय  का  कारक  भी। यदाकदा  प्रतिपादित  कर्म 
का  आधार  भी  बनती  है। विस्तृत   एवम  विवादस्पद  शब्द  और भाव  निश्चित 
तौर  पर  'मै '  जो  शामिल  होकर  भी आसान  नहीं।  अनवरत  व्याख्या  जारी 
रहेगी और  रहनी भी  चाहिए।  







( चित्र - गूगल  के सौजन्य  से }

Dec 29, 2015

Shafak

                                                
नव वर्ष  की
 नवोत्थित  शफ़क़ 
यूँ  ही  बनी  रहे 
हमारे  एवानो में 
आसाइशे  से नज़दीकियों की                                                              
सफ़र बहुत छोटी हो                                                                                                                 
साथ  ही उन दहकानों  की दरे 
भी  जगमगाती  रहे . .
ख्वाबों  में  भी
 इन अज़ीयते  से 
दूरियाँ बहुत  लम्बी हो 
 इन्सानियत फ़ना होने से 
 बचती  रहे. . 
अहद ये  करें कि
 फ़साने कम  हो
इक ही  हक़ीक़त बनी रहे . 
ये  शफ़क़ घरो  में 
खिलती रहे..
                     - ©पम्मी..
  

                                 
                                                                                           
शफ़क़ -क्षितिज  की लाली (dawn)
नवोत्थित -नया उठा हुआ (new rising day)
एवानो - महल (palace.home)
आसाइशों -सुख  समृधि (well being)
दहकानों -किसान (farmer)
अज़ीयते - दुख  दर्द (unhappy,sad)
अहद -प्रतिज्ञा (oath)
(चित्र- गूगूल के सौजन्य  से )

Dec 8, 2015

Niyat

नीयत

खामोश  जबानों  की भी  खुद  की  भाषा  होती  है 
कभी अहदे - बफा  के  लिए ,
कभी  माहोल को काबिल  बनाने के  लिए 
मु.ज्तारिब क्या  करू
   

नीयत नहीं . . 

दूसरोंं  पर कीचड़ उछाल कर 
ख़ुद को कैसे साफ़ रखू
कभी  खुद  के  घोंंसले ,
कभी दूसरोंं के  तिनके  
की पाकीज़गी  बनाए रखने  की  , नीयत
मुख्तलिफ़  होकर  भी 
मुक्कमल जहान है
ये ख़ामोशी नहीं अपनी  मसरुफ़ियत  
ज़रा  सी.. 
चंद खुशियों  को महफूज़  रखने की ,नीयत

 खामोश  जबानों  की भी  खुद  की  भाषा  होती  है                                   - ©पम्मी .सिंह 'तृप्ति' ..✍️ 
( अहदे -वफ़ा -वफादार ,मुजतारिब -शिकायते मसरूफियत-व्यस्तता,मुख्तलिफ़ -भिन्न,)

Nov 23, 2015

Rishtey

               
                         

                                       रिश्ते 

  आप  सभी  का    अभिनन्दन,
 ब्लॉग  जगत  का  एक  कोना   जहाँ कलम  भी अपनी दवात  भी  अपनी  और  विचार  भी  अपने। .
 चलें   आज  हम  आप और   अन्तर्मन  से  उठी  विचार '' रिश्ते '' से सम्बन्धित  चन्द  शब्द......
जी हाँ ,   तनु  शब्द ' रिश्ते ' जो  एकाकी  शब्दावली  होकर   भी अनेकानेक  रुप  मे  हमसभी  में   पैठ  बनाई   है। सरल ,सुलभ ,सुलझी  होकर भी समस्त  जन  इसकी  मायाजाल  मे उलझी  हुई.. प्रभावशाली  पूर्वक  अपना प्रभाव  कौन ,कहाँ ,किससे ...प्रश्न  मृत्युपर्यन्त  भी  जारी  रखने  मे सक्षम। मायाजाल  इस  कदर की  तमाम  कशिश और टकराहट  होते हुए भी कभी  जीने की वजह ,कभी जीने  को विवश ,कभी जीवन  को  अग्रसर  करती हुई पूरी जीवन को बदल  डालने की कुवत  रखती। इसकी मजबूत  पृष्ठभूमि बनाने  के क्रम  में अनेक  व्यवस्थाओं और  अव्यवस्थाओं  से रूबरू  होना क्योंकि  ये  अनेक भाव ,अहसास  और  सवेंदनाओ  को  आत्मसात की हुई  है।  मृगमरीचिका की  तरह  जब यह  महसुस  कि  इस  रिश्ते  में  हमने  फ़तह   हासिल  कर ली  उसी  वक्त  से खोने ,हारने की डर  सताने  लगती   या  दूर  भागती प्रतीत  होती,  वहीं  से  नयी  सवेंदनाओँ  का  प्रादुर्भाव    आरम्भ  होने  लगती। रिश्तो  को  पकड़ने  और  जकड़ने   की जद्दोज़हद  शुरु  हो  जाती ..... पुन : शून्य  से  आरम्भ     आहिस्ता  आहिस्ता  शाम  की  और  कदम  बढ़ती  जाती ...अपनी  जिंदगी  समटने ,क़रीने  से सजाने में।
 उमंग , उत्साह  का  संचारण  बना  रहे  इसलिए  कभी  पुरानी  किताबो  के बाहरी  परत  को  रंगीन  कभी  अंदरुनी  पन्नो  को  कटने ,फटने  से  बचाने के  लिए  धूल  झाड़ती  रहती ..  इनका  निर्वहण  साधना  के समान  ही  है  जिसप्रकार  साधना  की उन्नत  अवस्था  मे  विशिस्ट  कल्पनाए उठती  उसी  प्रकार  सम्बन्धों    के  साथ  भी  विचारो   और  सपनो  का वेग।
 साधना में  पल - पल  क्षय ,घटाव का  आभास होता  रिश्तो  में  भी हर  पल खोने ,विखरने  की आहट  बनी  रहती।
किसने ? कहा  कि  इसका  परिचय  सीधा  और  सरल  है। हर  किरदार  में  सफलता  ?  मुश्किल  हैं। अपने  दोनों  हाथो से समेटने  के  क्रम  में  मन ,तन ,धन  को  बिखरना  पड़ता है। शारीरिक  अस्तित्व  के समाप्ती    के बाद भी  अन्य रुप  से रिश्तेदारी  निभाने  मे  सक्षम। दर्द  और  खुशी  का  समन्वय  हि  हमारे  रिश्ते  की  पहचान ...
 

कैसी अहमक़ हूँ

  कहने को तो ये जीवन कितना सादा है, कितना सहज, कितना खूबसूरत असबाब और हम न जाने किन चीजों में उलझे रहते है. हाल चाल जानने के लिए किसी ने पू...